सुरेश चंद्र अवस्थी – आप सभी को श्री कृष्ण जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को समस्त भारतवर्ष में बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता रहा है. सनातन धर्म के अंतर्गत श्री कृष्णा का जन्मदिवस किसी उत्सव से कम नहीं है है और केवल देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी बेहद विधि-विधान के साथ नंदलाला का जन्मोत्सव मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्णा का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था.

हमारे देश में जो विविधता भरी एकता है, वह जन्माष्टमी के मंगल त्यौहार पर भी साक्षात् दिखाई पड़ती है. इस उत्सव को मनाने के तरीके भी बेहद विविधता भरे हैं. जहां एक ओर उत्तरी भारत में भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरुप का पूजन करते हुए उन्हें स्नान-भोग इत्यादि लगाया जाता है, तो वहीँ महाराष्ट्र में दही-हांड़ी का आयोजन बेहद प्रसिद्द है. बहुत से स्थानों पर मंदिरों एवं घरों में भी बाल-गोपाल की मनभावन झांकियां स्थापित की जाती हैं, जिनमें प्रभु की बाल-लीलाओं का छायांकन किया जाता है.

शुभता और हर्ष का प्रतीक यह मंगल त्यौहार आप सभी के जीवन और परिवारों में भी माखन सी कोमलता और मिश्री सी मिठास भर दे. इन्हीं मंगल कामनाओं के साथ आपको और आपके परिजनों को समस्त भारतीय जनता पार्टी परिवार की ओर से श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं..!!


कोटि कोटि मंगलकामनाओं सहित अभिनंदन

आपका 

सुरेश चंद्र अवस्थी 

पूर्व महापौर एवं पार्षद, लखनऊ 

क्या यह आपके लिए प्रासंगिक है? मेसेज छोड़ें.