सुरेश चंद्र अवस्थी - लखनऊ में हर्षोल्लास से मनाया गया खाटूश्याम बाबा का निशान उत्सव

लखनऊ में हर बार की तरह इस बार भी बाबा खाटूश्याम का निशान उत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें महाकवि जय शंकर प्रसाद वार्ड के सेक्टर क्यू में पद यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय निवासियों सहित पूर्व पार्षद सह पार्षद पति सुरेश चन्द्र अवस्थी ने भी भागीदारी की. उन्होंने पद यात्रा में बाबा की आरती उतार कर उनका आशीष प्राप्त किया.

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष फाल्गुन (फरवरी/मार्च) के माह में निकाली जाने वाली निशान यात्रा एक तरह की पदयात्रा होती है, जिसमें भक्त हाथो में श्याम ध्वज (निशान) हाथ में उठाकर श्याम बाबा को चढाने खाटू श्याम जी के मंदिर तक जाते हैं. लोगों की धार्मिक मान्यताएं हैं कि पैदल निशान यात्रा करके निशान श्याम बाबा को चढाने से श्याम बाबा शीघ्र ही प्रसन्न होकर लोगों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

अक्सर होली से पांच दिन पहले यानि फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को शुरू होने वाली यह निशान यात्रा बेहद अहम मानी जाती है और देशभर में अलग अलग राज्यों में धूमधाम से मनोरम भक्ति गीतों के साथ निशान यात्रा का आयोजन भक्तों द्वारा किया जाता है. निशान छोटे से बड़े प्रमुखत: केसरी, नीला, सफ़ेद, लाल रंग का झंडा होता है, इन निशानों पर श्याम बाबा और कृष्ण भगवान के जयकारे और दर्शन के फोटो होते हैं. कुछ निशानों पर नारियल और मोरपंखी भी लगी होती है, इसके सिरे पर एक रस्सी बंधी होती है, जिससे यह निशान हवा में लहराता रहता है.



क्या यह आपके लिए प्रासंगिक है? मेसेज छोड़ें.